ऑनलाईन इंश्योरेन्स में 93 फिसदी Market Share, LIC जैसे कंपनी को दे रही टक्कर | Online Insurance Company Stock

Woman Smiling

Online Insurance Company stock: आज हम जिस कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं उसका Business कुछ अलग नहीं लेकिन बाकी कंपनीयो की तुलना से इनका करने का तरिका इसे अलग बनाता हैं। 

इस कंपनी को अब वह पुरी तरिके से Online लेकर जा रहे हैं। कोविड से देखे तो बहुत सारी चीज़ें Offline पर से Online पर बदल रही हैं उसमें से यह एक कंपनी हैं।

जो अभी थोड़े पुराने विचार के लोग हैं जो Technology को ऍडाॅप्ट नहीं करता वह छोड़के बाकी ज्यादातर लोग Online पर ही अब शिफ्ट हो रहे हैं।

कंपनी वैसे पहले से ही अच्छा परफॉर्म कर रही थी लेकिन अब वह ज्यादा प्राॅफिटेबल और ग्रोथ करती दिख रही हैं।

आपने देखा होगा की कोविड के समय बहुत सारे IPO आये थे उसमें 5 बड़ी कंपनीया भी शामिल थी। यह सभी कंपनी स्टार्टअप से जुडी हुई थी इसमें था Paytm, Zomato, Cartrade, Nykaa और PB Fintech ।

इस 5 कंपनी में जोमॅटो ने अच्छा परफॉर्मस दिखाया हैं और इसके साथ और कोई कंपनी है तो वह है PB Fintech जिसको हम Policy Bazaar के नाम से भी जानते हैं। हम आज इसी कंपनी की बात करने जा रहे हैं।

Online Insurance Business

यह Insurance Sector का बड़ा नाम हैं। यह Digital Insurance Marketplace में काम करते हैं और इनके मार्केट शेयर की बात करें तो 93% हिस्सा इस Company के पास हैं। इनके पास इस सेक्टर की Monopoly हैं ऐसा आप कह सकते हैं। 

इनका पुरा Business India से ही हैं। कंपनी की Balance Sheet काफी अच्छी दिखाई दे रही हैं। Long term और Short Term Borrowing देखे तो वह पुरी तरिके से जेरो हैं।

Cash भी 500 करोंड़ का देखने को मिल रहा हैं। 60 हजार से अधिक का Market Cap Company के पास हैं।

इनका Profit इतना नहीं हैं लेकिन इनका पुरा फोकस Sales पर हैं तो यह आगे जाकर और भी अच्छा देखने को मिलेगा। 

कंपनी ने अपनी Sales को जबरदस्त बढ़ाया हैं हालाकी इसके लिये खर्चा भी किया हैं। कंपनी फिलहाल अभी अभी Profitable नजर आने लगी हैं। 

सारी चीज़ें इसमें ज्यादातर निगेटिव से पाॅसिटीव के ऊपर आने को देखने को मिल रही हैं।

Share Holding Pattern 

इसमें कोई Pramotors नजर नही आयेगा लेकिन ज्यादातर तर शेयर्स FII और DII के पास मौजुद हैं। कंपनी को चाहे तो आप स्टडी कर सकते हो।

Risk Factor

देखा जाये तो यह अलग अलग Insurance Plan में काम करती मैं लेकिन LIC जो की Life Insurance में काम कर रहा है वह भी अब Health insurance के बिजनेस में आ रहा हैं। यही एक रिस्क फैक्टर दिखाई पड़ रहा हैं।

यह भी पढें: Tata Power को दे रही है टक्कर, 1 साल में पैसे दोगुना, EV Charging से जुडी हैं कंपनी

Disclaimer: इस वेबसाइट पर दिए गये आर्टिकल सिर्फ एज्युकेशनल हेतु के लिये हैं। हम कोई कही भी निवेश अथवा खरिदने-बेचने की सलाह नहीं देते। आप कौनसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की एक्सपर्ट सलाह जरुर लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
WhatsApp
x
Scroll to Top